Home / Events / ली-आयन्स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने हाई स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर, स्‍पोक लॉन्च किया

ली-आयन्स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने हाई स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर, स्‍पोक लॉन्च किया

शहज़ाद अहमद
स्‍पोक अधिक सुविधा, परफॉरमेंस और पर्यावरण-अनुकूल राइड देने वाले विभिन्न विशेषताओं से सुसज्‍जित है इलेक्ट्रिक वाहनों में आधुनिक तकनीकों के साथ नए युग के निर्माता, ली-आयन्‍स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, ने हाई स्‍पीड वाले इलेक्ट्रिक टॅ-व्‍हीलर, स्‍पोक का शुभारंभ करने की घोषणा की। इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर को यात्रा की शुरुआत से लेकर अंतिम गंतव्‍य स्‍थल तक की लॉजिस्‍टिक्‍स को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है जो कुशल पर्यावरण-अनुकूल परिवहन समाधान प्रदान करता है। अपनी खास विशेषता वाले इस हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर का निर्माण इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में व्यापक रिसर्च करने के बाद किया गया है, जिसमें पर्यावरण-अनुकूल मोबिलिटी से जुड़े समाधान देने की क्षमता है।स्‍पोक दमदार टू-व्‍हीलर है, जो पूरी तरह से नयी पीढ़ी की लिथियम आयन बैटरी के अपने शक्ति-स्रोत पर निर्भर है। जीपीएस फिटमेंट और मोबाइल उपकरणों के लिए यूएसबी चार्जिंग से सुसज्‍जित, इस नए दौर के टू-व्हीलर को विशेष रूप से भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुकूल बनाया गया है। वाहन को 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ने के लिए 2.9 किलोवाट लिथियम-आयन स्वैपेबल बैटरी और 230 एनएम अधिकतम टोर्क के साथ 2.1 किलोवाट  की पीक पावर और 1.2 किलोवाट की निरंतर शक्ति प्रदान करने वाले बीएलडीसी हब मोटर द्वारा संचालित किया गया है। । अपनी 72वी 40एएच लिथियम बैटरी के कारण, यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्रति चार्ज 50-130 किमी रेंज देने का वादा करता है। इकोनॉमी मोड में, यह टू-व्‍हीलर सिंगल चार्ज पर 130 किमी रेंज को कवर करेगा, जबकि पावर मोड पर, यह सिंगल चार्ज पर 100 किमी रेंज की सुविधा देगा।लॉन्च के अवसर पर, ली-आयन्‍स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक कैप्टन गुरविंदर सिंह ने कहा कि “पर्यावरण-अनुकूल मोबिलिटी समाधान उपलब्‍ध कराना समय की आवश्यकता है। हम, ली-आयन्स इलेक्ट्रिक में, इलेक्ट्रिक नवाचारों को लागू करने में सबसे आगे हैं जो हमारे समुदायों और राष्ट्र के पर्यावरण और आर्थिक स्थिरता को प्रभावित करेंगे। नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की शुरुआत के साथ, हमारा उद्देश्य लोगों को पर्यावरण-अनुकूल देश बनाने के लिए सशक्‍त करना और प्रोत्साहित करना है।”हमारे टू-व्हीलर को स्थानीय स्तर पर डिजाइन किया गया है जो 100% “मेक इन इंडिया” की सोच के अंतर्गत बनाया गया है और पूरी तरह से स्वदेशी है। कोई भी उत्पाद बाजार में पैदा होने वाली मांग के आधार पर ही सफल हो सकता है, और इस मामले में भी कंपनी के लिए गर्व की बात है कि अपने शानदार लॉन्‍च पहले ही उसके प्री-बुकिंग ऑर्डर पूरे हो चुके हैं”, कैप्टन सिंह ने बताया।स्‍पोक अपने 12 इंच के पहियों और ट्यूबलेस टायर्स के साथ बेहतर एर्गोनॉमिक्स उपलब्‍ध कराते हुए बैठने और ड्राइविंग करने की आरामदायक स्थिति प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर तीन घंटे के भीतर पूरी तरह से चार्ज होने में सक्षम होगा, जो बैटरी का कुल 1200 चार्जिंग चक्र प्रदान करेगा। इसे 65,000 – 99,999 रुपये (ऑन-रोड) की मूल्य सीमा के साथ लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर की विशेषताओं में थर्मल इंसुलेशन सहित फैक्ट्री फिटेड रियर कार्गो बॉक्स,  हाइड्रोलिक सस्पेंशन, मोटरसाइकिल जैसे हैंडलबार और टेल लैंप में इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स शामिल हैं। इसमें डिटैचेबल बैटरी है जो उपयोगकर्ता को बैटरी को स्वैप करने या उन्हें डेस्कटॉप स्टेशन पर चार्ज करने के, दोनों विकल्प प्रदान करेगी।

About Ravi Tondak

I am a fun freak. Love watching movies and specially attached to the movie world. Cinema is close to my heart. This site (www.getmovieinfo.com) is an effort to make Cinema reach far and wide to its audience. I would love to connect with like-minded people and improve your experience at this site.

Check Also

रिवोल्ट इंटैलिकॉर्प ने भारत की पहली एआई-इनेबल्ड मोटरसायकल : आर वी 400 का अनावरण किया; जुलाई में उतरेगी भारत की सड़कों पर

शहज़ाद अहमद रिवोल्ट ऐप द्वारा रिमोट कनेक्टिविटी एवं श्रेणी की प्रथम विाताओं के साथ दो …